Not known Facts About सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



अगर आपके बाल भी गर्मी के चलते हर वक्त ऑयली रहते हैं और नमी खो चुके हैं, तो व्हिस्की को इस तरह से बालों में अप्लाई करके आप कई समस्याओं से मुक्त हो सकते हैं।

आयुर्वेद में सफेद मूसली के चूर्ण का प्रयोग किया जाता है। यह विभिन्न आयुर्वेदिक योगों में एक मुख्य घटक है। यह मूसली पाक में पाया जाता है जो पौरुष कमजोरी, स्तंभन दोष और अल्पशुक्राणुता आदि में लाभकारी है। यह शारीरिक दुर्बलता को दूर कर शरीर को बल और शक्ति देता है।

कमजोरी दूर होती है - शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने में सफ़ेद मूसली लाभदायक होती है। बहुत सी तरह की ताकत की दवाएं बनाने में सफेद मूसली प्रयोग की जाती है।

महिलाओं के लिए यह जड़ीबूटी योनि सूखापन से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार सफेद मूसली मुख्य रुप से पित्तशामक और वातशामक है लेकिन यह कफ दोष को बढ़ाती है। इसी वजह से कफ संबंधी समस्याओं में इससे परहेज करना चाहिए। सफेद मूसली में कामोत्तेजक गुण होते हैं और यह शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी बीमारियों में बहुत उपयोगी साबित होती है। आइये जानते हैं कि यौन विकारों समेत सफेद मूसली और किन किन समस्याओं में उपयोगी है और कितनी मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

जड़ीबूटी सहजन की पत्तियों के फायदे और नुकसान –...

शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

हींग (ऐसाफिटिडा) के फायदे, नुकसान, डोज़ और उपयोग का तरीका

यह नपुंसकता को दूर करती है और वीर्य का उत्पादन कर वीर्य की गुणवत्ता सुधारने में सहायक होती है। एक से डेढ़ चम्मच मूसली पाक को गाय के दूध में मिलाकर दिन में २ बार पीना चाहिए। नपुंसकता का खतरा खत्म हो जाता है।

अधिक मात्रा में मुसली लेने से पेट की समस्याएं हो जाती हैं।

जिन लोगों को भूख कम लगने की शिकायत होती है get more info उनका पाचन तंत्र सही तरह से कार्य नहीं करता है। उन लोगों के सफेद मूसली बहुत ही प्रभावी होती है।

सफ़ेद मूसली की कीमत एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न होती हैं। आप यह जानने के लिए हर वेबसाइट की जांच कर सकते हैंं कि कौन सी सुरक्षित मूसली के लिए सबसे अच्छी कीमत की पेशकश कर रही हैं। लेकिन याद रखें, आप सबसे अच्छी गुणवत्ता सफ़ेद मूसली खरीदने की आवश्यकता होगी. ५९९ से ८०० के बीच हो सकती हैं कीम।

मूसली की फसल से होने वाले उत्पादन की मात्रा

दस्त लगने पर सफ़ेद मूसली की जड़ के चूर्ण २ से ४ ग्राम लें, इसे दूध में मिलाकर पिएं। इसका सेवन करने से दस्त, भूख की कमी, पेचिश में लाभ मिलता है।

Report this wiki page